सरकारी योजना

PM Jan Dhan Yojana 2024: जिन भी ग्राहकों का हो इस बैंक में खाता तो हो जाये खुश होली पर मिलेंगे पुरे ₹10000 की राशि जाने जानकारी

PM Jan Dhan Yojana 2024: जिन भी ग्राहकों का हो इस बैंक में खाता तो हो जाये खुश होली पर मिलेंगे पुरे ₹10000 की राशि जाने जानकारी। प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना अंतर्गत मिलने वाले ₹10000 राशि के बारे में इस आर्टिकल में हम आपके साथ विस्तार से बताने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आपको अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए जनधन खाता धारकों को सरकार की तरफ से क्या बेनिफिट दिए जा रहे हैं भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत की थी ताकि गांव और कस्बो में निवास करने वाले लोगों को बैंकिंग कार्यों से जोड़ा जा सके और सरकारी कार्यों का लाभ दिया जा सके।




प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंक द्वारा दिए जाने वाली सभी प्रकार की वित्तीय सेवाओं का लाभ आप ले सकते हैं आज करोड़ों लोग ऐसे हैं भारत देश में जिनके जन धन माध्यम से खाता खुला हुआ है और इस खाते का वह लोग भी ले पा रहे हैं जनधन खाते में कई ऐसे बेनिफिट नागरिकों को दिए जा रहे हैं जो अन्य सामान्य खाते में यह बेनिफिट नहीं मिलते हैं।

PM Jan Dhan Yojana 2024: जिन भी ग्राहकों का हो इस बैंक में खाता तो हो जाये खुश होली पर मिलेंगे पुरे ₹10000 की राशि जाने जानकारी

यह भी पढ़ें :-ट्रिपल कैमरा सेटअप और 5400mAh बैटरी बैकअप के साथ खास खूबियों वाला आ गया Vivo का X100 Ultra 5G स्मार्टफोन

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुवात देश में की गई है अब तक कुल 48.70 करोड़ लोगों ने योजना का लाभ ले रहे है इसमें विशेष बात यह है कि 32.48 करोड़ खाते गाँव एवं अर्धशहरी क्षेत्र में खोले गए हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप सभी इस आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें। केंद्र सरकार ने 15 अगस्त 2014 को इस योजना की शुरुआत की थी ताकि बैंकिंग सुविधाओं को सभी नागरिकों तक पहुँचाया जा सके।

PM Jan Dhan Payment (PMJDY)

  • देश के नागरिक को इस योजना के अंतर्गत बैंक में अपना खाता खोलने का अधिकार है, जिसमें शामिल हैं 10 साल के बच्चे भी।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता खोलने पर ₹1 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी उपलब्ध है।
  • लाभार्थियों को उनकी मौत की स्थिति में ₹30,000 का जीवन बीमा भी मिलेगा।
  • खाता धारक को बिना किसी कागजात के ₹10,000 तक का ऋण भी मिल सकता है।
  • सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इस योजना के खातों में सीधा लाभ मिलेगा।
  • हर परिवार की विशेष रूप से महिलाओं के खाते में ₹5,000 के ऊपर ड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना एक राष्ट्रीय मिशन है, जो बैंकिंग, बचत, जमा, खाते, पेंशन, क्रेडिट बीमा, पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं को सस्ती बनाने का लक्ष्य रखता है।
  • अब तक, 38.22 करोड़ हितग्राहियों ने बैंक में पैसा जमा करवा दिया है, और इसमें 117,015.50 करोड़ रुपए हितग्राहियों के खातों में जमा किए गए हैं।

PM Jan Dhan Yojana 2024: मिलेंगे इतनी राशि आपको

केंद्र सरकार की तरफ से जनधन खाता की शुरुआत की गई है ताकि आम नागरिक भी बैंक की वित्तीय सेवाओं से जुड़ सकें और अपना लेन-देन आसानी से कर सके हम आपको बताने वाले हैं कि बता दें जनधन खाता धारकों को ₹10,000 की राशि मिल रही है, ओवरड्राफ्ट या एक प्रकार का लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है इसमें जनधन खाता को कभी भी ₹2000 की आवश्यकता होती है तो बैंक द्वारा उनके खाते में बिना किसी परेशानी की ₹2000 से लेकर ₹10000 की उपलब्ध कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें :-पेट्रोल डलवाने की झंझट ख़त्म करने आ गई आपके अपने मार्केट में 180km की धांसू रेंज के साथ Honda की Activa 7G Electric Scooter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *